हर दिन को विश्व पर्यावरण दिवस समझें : माइक पाण्डेय

Read Time: 3 minutes

● पूर्वा स्टार ब्यूरो

वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, गोरखपुर वन प्रभाग एवं हेरिटेज फाउंडेशन का विश्व पर्यावरण दिवस पर संवाद

गोरखपुर। प्रख्यात वाइल्ड लाइफ और पर्यावरण फिल्म मेकर माइक हरि गोविंद पाण्डेय ने छात्रों से कहा कि पृथ्वी आपकी माओं की मॉ है। इसलिए उसके संरक्षण के लिए हर दिन को विश्व पर्यावरण दिवस समझेें, कमर कस कर अपने घर से उसके अस्तित्व के संरक्षण के लिए प्रयास करें। घर, गार्डेन और खेतों में पेस्टिसाइट्स का इस्तेमाल बंद करें। पानी का मोल पहचानिए। अपने व्यवहार में परिवर्तन लाकर हम पृथ्वी और पर्यावरण के संरक्षण में बड़ा योगदान कर सकते हैं।

माइक हरि गोविंद पाण्डेय, शनिवार को वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग गोरखपुर एवं हेरिटेज फाउंडेशन गोरखपुर द्वारा आनलाइन संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने संवाद में जुड़े माउंट लिट्रा जी स्कूल के कक्षा 6वीं से 12वीं तक के वचुर्अल संवाद में जुड़े छात्रों से अपील की कि अस्तित्व से जूझ रही पृथ्वी को बचाने की शक्ति धरती पर केवल मनुष्यों में है जिसके लिए हमें अपनी जैव विधिविता के संरक्षण का ध्यान रखना होगा। 

पेड़, पौधे, वन्यजीव, कीट सबके साथ सह अस्तित्व की अवधारणा को जीना होगा। इसके लिए सबसे सरल काम यह है कि हम अधिकाधिक पेड़ -पौधे लगाए। उनका संरक्षण करें।

उन्होंने कहा कि आप सौभाग्यशाली है कि आपके पास रामगढ़झील सरीखी कई झीले हैं। शहर के मध्य में कुसम्ही जंगल है, उनका मोल पहचाने, उनके संरक्षण के लिए पहल करें। इन सबकी जिम्मेदारी बच्चों एवं युवाओं की है। उन्होंने कम्पोस्ट एवं आर्गेनिक खाद के इस्तेमाल पर भी जोर दिया। 

वन विभाग देगा निशुल्क पौधे

संवाद के दौरान छात्रों को प्रभागीय वन अधिकारी अविनाश कुमार ने विश्वास दिलाया कि छात्र स्वयं परिवार के लोगों के साथ पौधरोपड़ के लिए आगे आए। उनकी इच्छा के मुताबिक निशुल्क पौधे और तकनीकी सलाह दोनों उपलब्ध कराएंगे। 

उन्होंने प्रख्यात पर्यावरण विद् माइक एच पाण्डेय के पर्यावरणीय योगदान की चर्चा करते हुए बताया कि पिछले दो साल से रसायनिक खाद के स्थान पर कम्पोस्ट खाद का इस्तेमाल पौधे विकसित करने के लिए किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जुलाई माह में पौधरोपण अभियान के दौरान 45 लाख के करीब पौधों के रोपण की तैयारी की जा रही है।

इस वर्चुअल कार्यक्रम का संचालन साहित्यकार एवं अतिथियों का आभार हेरिटेज फाउंडेशन की संरक्षिका अनीता अग्रवाल ने किया। उन्होंने बताया कि आयोजन के दौरान हुई पेटिंग प्रतियोगिता के परिणाम जल्द घोषित किए जाएंगे। 

इस वर्चुअल आयोजन में नगर विधायक शिशु-रोग विशेषज्ञ डॉ राधा मोहन दास अग्रवाल, माउट लिट्रा जी स्कूल से शिक्षिका अमृता त्रिवेदी और प्रीति पाण्डेय, फाउंडेशन से वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर धीरज सिंह, नरेंद्र कुमार मिश्रा, मनीष कुमार, कार्तिक मिश्रा, डॉ संजय कुमार श्रीवास्तव, डॉ योगेश प्रताप सिंह समेत काफी संख्या में स्थानीय नागरिक भी जुड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related

ओवैसी मीडिया के इतने चहेते क्यों ?

Post Views: 33 मीडिया और सरकार, दोनो के ही द्वारा इन दिनों मुसलमानों का विश्वास जीतने की कोशिश की जा रही है कि उन्हें सही समय पर बताया जा सके कि उनके सच्चे हमदर्द असदउद्दीन ओवैसी साहब हैं। ● शकील अख्तर असदउद्दीन ओवैसी इस समय मीडिया के सबसे प्रिय नेता बने हुए हैं। उम्मीद है […]

मोदी सरकार कर रही सुरक्षा बलों का राजनीतिकरण!

Post Views: 31 ● अनिल जैन विपक्ष शासित राज्य सरकारों को अस्थिर या परेशान करने के लिए राज्यपाल, चुनाव आयोग, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), आयकर, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) आदि संस्थाओं और केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग तो केंद्र सरकार द्वारा पिछले छह-सात सालों से समय-समय पर किया ही जा रहा है। लेकिन […]

प्रियंका क्रीज पर और धरी रह गई फील्डिंग!

Post Views: 180 उत्तर प्रदेश की तीन बड़ी पार्टियों के नेता मुख्यमंत्री योगी, अखिलेश और मायावती अभी तक इस खुशफहमी में डूबे हुए थे कि कांग्रेस कहीं नहीं है, और बाकी दो भी कमजोर हैं। मगर प्रियंका के क्रीज पर पहुंचते ही सारी फिल्डिंग बिखर गई। हाफ पिच पर आकर उन्होंने दो ही लंबी हिट […]

error: Content is protected !!
Designed and Developed by CodesGesture