कांग्रेस ने यूपी चुनाव के लिए 7 पैनल बनाए

Read Time: 3 minutes
  • विवेक श्रीवास्तव

लखनऊ। तीन दसक बाद राज्य की सत्ता में वापसी के जद्दोजहद में लगी कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में 2 साल बाद होने वाले चुनाव के लिए 7 पैनल बनाए हैं। इन पैनलों में वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद को बड़ा पद दिया गया है। नई कमिटियों में निर्मल खत्री व नसीब पठान जैसे उन लोगों को तरजीह मिली है।
जो कमिटियाँ गठित की गई हैं वे उत्तर प्रदेश की चुनावी तैयारी के तौर पर हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद एक ऐसे टीम का नेतृत्व करेंगे जो दो साल बाद उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस का घोषणापत्र तैयार करेगी।

इन्हें मिली हैं नई जिम्मेदारियां

प्रमोद तिवारी आउटरीच कमिटी के मुखिया होंगे, जबकि उत्तराखंड के कांग्रेस कमिटी के प्रभारी अनुग्रह नारायण सिंह सदस्यता समिति के प्रमुख होंगे। राशिद अल्वी मीडिया पैनल का नेतृत्व करेंगे।

कहा जा रहा है कि उत्तर प्रदेश चुनाव से इतना पहले इसलिए कांग्रेस ने इन कमेटियों की घोषणा की है क्योंकि यह प्रदेश चुनाव के लिहाज के काफ़ी महत्वपूर्ण है। जो भी पार्टी केंद्र की सत्ता में आना चाहती है उसे उत्तर प्रदेश में अपनी पकड़ मज़बूत बनाने की ज़रूरत होती है। इसी को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी लगातार इस काम में जुटी हुई हैं। कहा तो यह जा रहा है कि चुनाव को देखते हुए प्रियंका ने पहले से ही अपनी टीम बनानी शुरू कर दी है।

हालाँकि, पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन उत्तर प्रदेश में ठीक नहीं रहा था। चुनाव से पहले प्रियंका को उत्तर प्रदेश में चुनाव की ज़िम्मेदारी दी गई थी। लेकिन कांग्रेस को इसका ज़्यादा फ़ायदा नहीं मिला। अब जो नई कमिटियाँ बनी हैं उनके सामने पार्टी को ऐसी ही स्थिति से उबारने की चुनौती है। हालाँकि, दो साल बाद जो चुनाव होंगे वह विधानसभा के हैं इसलिए इस चुनाव में प्रदर्शन से पता चलेगा कि कांग्रेस उत्तर प्रदेश की राजनीति में वापसी किस तरह कर पाएगी।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related

विधायकों की बगावत से खुलकर सामने आया अंदरखाने चल रहा बीजेपी-बीएसपी का ‘प्रेम’, मायावती बिफरीं- सपा को सबक सिखाएंगी

Post Views: 43 यूपी के राजनीतिक गलियारे में इधर कुछ महीनों से बीएसपी-बीजेपी के बीच अंदरखाने पक रही खिचड़ी पकने की चर्चा तेज थी। कांग्रेस और सपा इस बात को कहते रहे हैं कि बसपा भाजपा में गठबंधन हो गया है। बुधवार को बीएसपी के सात विधायकों की बगावत और गुरुवार को मायावती की प्रेस […]

बिहार : पहले चरण में महागठबंधन का पलड़ा भारी!

Post Views: 8 बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 71 सीटों पर एनडीए और महागठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है। एनडीए के लिए जेडीयू और महागठबंधन में कांग्रेस कमजोर कड़ी दिख रही हैं। अपने-अपने गठबंधन में इन दलों को जितना नुकसान, कम नुकसान या फायदा और अधिक फायदा होगा, उसी पर यह तय होगा […]

बीजेपी के एमएलसी ने खोला अपनी ही सरकार के खिलाफ मोर्चा, कहा- नयी नियुक्ति नियमावली अन्याय व शोषण को बढ़ावा देने वाली

Post Views: 14 यूपी में समूह ‘ख’ व ‘ग’ की भर्ती के लिए प्रस्तावित नयी नियुक्ति नियमावली को लेकर बवाल मच गया है। पहले कांग्रेस ने विरोध जताया और अब सत्ताधारी भाजपा के भीतर से ही इसके विरोध में आवाज उठनी शुरू हो गई है। पूर्वा स्टार टीम लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तावित नई […]

error: Content is protected !!